• Sat. Oct 16th, 2021

एसएमएस यानि सामाजिक दूरी, मास्क व सैनीटाईजर उपयोग को करें अपनी दिनचर्या में शामिल–

Byadmin

Sep 22, 2020

कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं एहतियात बरतनी जरूरी:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।  
अम्बाला, 22 सितम्बर:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एसएमएस यानि सामाजिक दूरी, मास्क व सैनीटाईजर को हमें अपने दैनिक जीवन में शामिल करना बहुत जरूरी है। हालांकि जब तक कोरोना की कोई वैकसीन नहीं बनती है, एहतियात के तौर पर हमें उपरोक्त का प्रयोग करते हुए स्वयं सुरक्षित रहना है बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करते हुए सचेत रहना है। बदलते परिवेश में कोरोना के चलते सावधानी बचाव का मूल मंत्र है, इसे अंगीकृत करना हम सबकी सांझी जिम्मेवारी है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें स्वयं भी बचाव करना है और अन्य को भी सावधानी बरतने के लिए प्रेरित और जागरूक करना है। गृह मंत्री मंगलवार को अपने निवास स्थान पर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने संबधी विषय को लेकर बात कर रहे थे।  
विज ने कहा कि इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, कोरोना से जितने भी लोग संक्रमित हुए हैं उनका उपचार किया जा रहा है। सुखद की बात यह है कि काफी संख्या में संक्रमित कोरोना मरीजों ने इसे हराते हुए इस पर विजय भी हासिल की है। सावधानी और सर्तकता जीवन का अंग होना चाहिए। इसी के चलते कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। हमें सामाजिक दूरी, मास्क व सैनीटाईजर के साथ-साथ कम से कम 20 सैकेंड तक साबुन से पूरी तरह हाथ साफ करना आदि आवश्यक हिदायतों की पालना सुनिश्चित करनी है।
उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के सहयोग से काफी हद तक कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका गया है और आगे भी आशा व्यक्त की कि लोग इन हिदायतों की पालना करते हुए स्वयं सुरक्षित रहेंगे तथा दूसरों को भी इन हिदायतों की पालना निरंतर करने के लिए प्रेरित भी करेंगे। उन्होंने बुजुर्गों से अपील की कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर वे घरों से बाहर न निकलें और साथ 10 साल से कम आयु के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग घर में ही रहें तो सुरक्षा का ग्राफ अपेक्षाकृत अधिक बढ जाता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों की पालना करते हुए हमें कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है और इसे हराने का काम भी करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *