• Tue. Jan 18th, 2022

उपायुक्त विक्रम सिंह ने सोमवार को बीपीएस प्लेनेटोरियम अम्बाला छावनी में खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं खादी सदन द्वारा आयोजित खादी ग्रामोद्योग उत्सव 2021 का रिबन काटकर शुभारम्भ किया।

Byadmin

Nov 29, 2021

अम्बाला, 29 नवम्बर:-
उपायुक्त विक्रम सिंह ने सोमवार को बीपीएस प्लेनेटोरियम अम्बाला छावनी में खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं खादी सदन द्वारा आयोजित खादी ग्रामोद्योग उत्सव 2021 का रिबन काटकर शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने बीपीएस प्लेनेटोरियम के सभागार में लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। यहां पंहुचने पर पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया। इस मौके पर उपायुक्त ने खादी और ग्रामोद्योग के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले एवं खादी को बढ़ावा देने वाले प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करने का काम भी किया।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं खादी सदन द्वारा यहां पर लगाई गई प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि यहां पर खादी के जो उत्पाद व इससे जुड़े जो स्टाल लगाये गये हैं, उससे लोगों को काफी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने मीडिया के माध्यम से कहा कि जो यहां पर यह प्रदर्शनी 9 दिसम्बर तक लगेगी, उस बारे लोगों को जागरूक करें ताकि खादी के बने उत्पादों के बारे में लोग जान सकें और खादी को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि पहले के समय में ग्रामीण क्षेत्र में घर पर ही उत्पादों को बना लिया जाता था जोकि काफी किफायती होते थे। आज हम रेडिमेड की ओर चले गये हैं लेकिन हमें अपने खादी के उत्पादों को भी बढ़ावा देना है क्योंकि खादी से बने उत्पाद की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। उन्होंने कहा कि एसडी विद्या स्कूल में खादी से ही वहां की वर्दी तैयार की जाती है जोकि काफी सराहनीय है और इस कार्य की पहल के लिये उन्होंने स्कूल की प्राचार्य नीलइन्द्रजीत कौर संधु की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में खादी का विशेष महत्व रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वदेशी पर जोर देते हुए खादी को अपनाया और अन्य भारतवासियों को भी इसके लिये प्रेरित किया था। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जिस प्रकार एसडी विद्या स्कूल ने खादी के क्षेत्र में एक पहल करते हुए सराहनीय कार्य किया है, उसी प्रकार अन्य स्कूलों को भी इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए, इस विषय को लेकर वे स्कूलों के प्रतिनिधियों से बैठक लेकर उन्हें इस कार्य के लिये आग्रह करेंगे। उन्होंने ग्रामोद्योग द्वारा भी लोगों को स्वरोजगार के लिये प्रेरित करने के कार्य की सराहना की।
इस मौके पर राज्य निदेशक आई. जवाहर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए खादी व ग्रामोद्योग के क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खादी एक वस्त्र ही नही बल्कि विचार भी है। उन्होंने कहा कि खादी व ग्रामोद्योग सरकारी क्षेत्र में भी सप्लाई करने का काम करता है। रेलवे के क्षेत्र में भी इसका प्रयोग किया जा रहा है। खादी भंडार हमारी पहचान है और ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार के माध्यम से इसे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। रोजगार के अवसरों के तहत मधुमक्खी पालन को भी इसमें शामिल किया गया है। इस मौके पर प्रिंसीपल नीलइन्द्रजीत कौर संधु व खादी सदन के सचिव मदन लाल के साथ-साथ डा0 नवीन गुलाटी ने भी मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए खादी के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, बीएस बिन्द्रा, नवीन गुलाटी, दीपक भसीन, विजेन्द्र चौहान, अनिल कौशल, सुरेन्द्र कौर, आरती सहगल, सुरेन्द्र तिवारी, अनिल कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

5 thoughts on “उपायुक्त विक्रम सिंह ने सोमवार को बीपीएस प्लेनेटोरियम अम्बाला छावनी में खादी और ग्रामोद्योग आयोग एवं खादी सदन द्वारा आयोजित खादी ग्रामोद्योग उत्सव 2021 का रिबन काटकर शुभारम्भ किया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *