• Sat. Jul 2nd, 2022

उपायुक्त विक्रम सिंह ने रविवार को मंडियों में चल रही धान खरीद कार्यों का निरीक्षण करते हुए वहां की वास्तविकता जांची।

Byadmin

Oct 3, 2021

अम्बाला, 3 अक्तूबर:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने रविवार को मंडियों में चल रही धान खरीद कार्यों  का निरीक्षण करते हुए वहां की वास्तविकता जांची। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आढ़तियों व मौके पर मौजूद किसानो से धान खरीद में किसी प्रकार की कोई दिक्कत तो नही आ रही है, इस बारे भी जाना। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पानी की व्यवस्था, शौचालयों की व्यवस्था, गेट पास सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले अम्बाला शहर अनाज मंडी में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर उपस्थित मार्किट कमेटी सचिव दलेर सिंह, राईस मिल एसोसिएशन के प्रधान संजीव गर्ग व मंडी एसोसिएशन के प्रधान मक्खन लाल से यहां पर की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधियों से भी खरीद कार्यों को लेकर जानकारी ली। उन्होंने मार्किट कमेटी सचिव व सम्बन्धि एजेंसी प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि वे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानो की धान को प्राथमिकता से खरीदना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसान अपने शैडयूल के मुताबिक मंडी में धान लेकर आयें, ऐसा होने से धान खरीद का कार्य सुचारू रूप से हो सकेगा और मंडी में उठान की जो समस्या आती थी, वह भी दूर हो सकेगी।
इसके उपरांत उपायुक्त ने अम्बाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर अनाज मंडी अम्बाला छावनी में भी जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद आढ़ती एसोसिएशन के उपप्रधान व मंडी सचिव नीरज भारद्वाज से मंडी में पंहुची धान की खरीद के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मंडी में आई धान पर जाकर उसकी गुणवत्ता भी चैक की। बाकायदा मॉस्चर मीटर के माध्यम से धान की नमी कितनी है, उसको भी जांचा। उन्होंने यहां पर भी सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त हैं, इसके बारे सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली और उन्हें बेहतर समन्वय बनाते हुए धान खरीद कार्य को करने के निर्देश दिये। इस मौके पर जिला खाद्य एंव पूर्ति नियंत्रक राजेश्वर मुदगिल ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में सभी मंडियों में धान की खरीद का कार्य सुचारू रूप से जारी है। सरकार के दिशा-निर्देशानुसार रविवार को धान खरीद का कार्य शुरू कर दिया गया है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा आज 1474 एमटी धान की खरीद की गई है। इसी प्रकार अम्बाला छावनी अनाज मंडी में खरीद कार्य को देखर रहे हैफड इंस्पेक्टर दलजीत सिंह ने बताया कि हैफड द्वारा 578.5 एमटी धान खरीदने का काम किया गया है।
इस मौके पर डीएम हैफड कृपाल दास, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, सचिव दलेर सिंह, सचिव नीरज भारद्वाज, राईस मिलर एसोसिएशन के प्रधान संजीव गर्ग, मंडी एसोसिएशन के प्रधान मक्खन लाल, रोहित गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। 

7 thoughts on “उपायुक्त विक्रम सिंह ने रविवार को मंडियों में चल रही धान खरीद कार्यों का निरीक्षण करते हुए वहां की वास्तविकता जांची।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed