• Fri. Oct 22nd, 2021

-उपायुक्त विक्रम सिंह ने खरीफ 2021 के तहत विभिन्न गांवों में जाकर ई-गिरदावरी का किया निरीक्षण

Byadmin

Sep 8, 2021

-उपायुक्त विक्रम सिंह ने खरीफ 2021 के तहत विभिन्न गांवों में जाकर ई-गिरदावरी का किया निरीक्षण–निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को उपायुक्त ने दिए निर्देश–जमाबंदी का कार्य तत्काल पूर्ण किया जाए।
बराड़ा/मुलाना/शहजादपुर/अम्बाला, 8 सितम्बर

उपायुक्त विक्रम सिंह ने खरीफ 2021 के तहत बुधवार को गांव मणका, पट्टी चनारथन (मुलाना) तथा धनाना में जाकर की फसलों की ई-गिरदावरी का निरीक्षण (पड़ताल) किया। इस दौरान उनके साथ डीआरओ राजबीर धीमान भी साथ रहें। उन्होंनें निरीक्षण के दौरान ई-गिरदावरी व खेत में बोई हुई फसलों का मौके पर मिलान किया। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जमाबंदी का कार्य तत्काल पूर्ण करवाएं। उन्होंने निरीक्षण के दौरान ई-गिरदावरी में फसल का डाटा सही दर्ज किया गया है या नहीं तथा जिस खेत में जितने क्षेत्र में जो फसल बोई हुई है, उसी को ई-गिरदावरी में भरा गया है या नहीं, इसका भी निरीक्षण किया, जिससे की फसल बेचते समय किसानों को कोई दिक्कत न आए। उपायुक्त ने ई-गिरदावरी से सम्बधिंत जो कमियां रह गई है उन्हें शीघ्र अति शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने सबसे पहले गांव मणका में जाकर ई-गिरदावरी का निरीक्षण करते हुए मौके पर मौजूद राजस्व विभाग के पटवारी व अन्य सम्बधिंत अधिकारियों से नक्शे व मोबाईल के माध्यम से गिरदावरी की पड़ताल की। इसके उपरान्त उन्होंने पट्टी चनारथन (मुलाना) में ई-गिरदावरी व ल_ा (नक्शा) से मिलान किया। इस मौके पर उन्होंने गांव वासियों व कि सानों से बातचीत भी की। ग्रामीणों ने उपायुक्त को बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवा दिया हैं। इस दौरान गांव मुलाना के जसपाल सिंह, नम्बरदार अनिल कुमार तथा जगदीश कुमार इत्यादि ने उपायुक्त को टंगैल से सिरसगढ़ रोड की खस्ता हालत होने बारे अवगत करवाया तथा इस समस्या का निदान करने बारे उपायुक्त से अनुरोध किया।
उपायुक्त ने शहजादपुर उप तहसील के गांव धनाना में भी ई-गिरदावरी की पड़ताल की और मौके पर खेत में बोई गई फसल तथा ई-गिरदावरी का मोबाईल पर मिलान किया।  
उपायुक्त ने इस मौके पर यह भी कहा कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने एवं कृषि या बागवानी विभाग से सम्बधिंत योजनाओं का लाभ लेने हेतू अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य हैं। किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की जाती है तथा जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसानों को इन योजनाओं के बारे जागरूक किया जा रहा हैं।
इस अवसर पर बराड़ा के तहसीलदार नवनीत, नायब तहसीलदार मुलाना अमित वर्मा तथा शहजादपुर के नायब तहसीलदार अरूण लौहान, सदर कानूनगो सुरजीत सिंह के साथ-साथ अन्य सम्बधिंत कानूनगो व पटवारी मौजूद रहें।

3 thoughts on “-उपायुक्त विक्रम सिंह ने खरीफ 2021 के तहत विभिन्न गांवों में जाकर ई-गिरदावरी का किया निरीक्षण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *