• Thu. Oct 21st, 2021

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए इस विषय के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार करते हुए इन्हें समय अवधि के तहत करने के निर्देश दिये।

Byadmin

Oct 6, 2021

अम्बाला, 6 अक्तूबर:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए इस विषय के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार करते हुए इन्हें समय अवधि के तहत करने के निर्देश दिये। साथ ही विभागों से सम्बन्धित जितनी भी योजनाएं हैं, उनका योग्य लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिलवाना भी सुनिश्चित करें।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से चर्चा करते हुए बताया कि 11 अक्तूबर 2014 को प्रधानमंत्री द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना का शुभारम्भ किया गया था और इस योजना के तहत चयनित गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करना होता है। उन्होंने बताया कि अम्बाला लोकसभा सांसद रत्न लाल कटारिया द्वारा शहजादपुर ब्लॉक के जटवाड़ को 2021 के लिये आदर्श गांव बनाने के लिये चयनित किया गया है। उन्होंने बैठक के दौरान अधिकारियों को कहा कि जिन विभागों द्वारा जो भी कार्य उनके द्वारा किये जाने हैं, विलेज डिवेलपमैंट प्लान के तहत उनकी रूपरेखा तैयार करते हुए उसे अपलोड करना सुनिश्चित करें ताकि योजना के तहत इन कार्यों को गांवो में करवाया जा सके।
उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण विभाग व कल्याण विभाग के अधिकारियों को जटवाड़ में विशेष शिविर लगाकर उनके विभाग से सम्बन्धित जो भी योजनाएं हैं, जैसे पैंशन या अन्य हैं, उनका योग्य लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। कृषि विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस गांव में पराली जलाने की कोई भी घटना न हो। लोगों को पराली प्रबन्धन के बारे में जागरूक करने का काम करें। कृषि विज्ञान केन्द्र में प्रशिक्षण दिलवाना सुनिश्चित करें। पराली से सम्बन्धित डैमो भी दिखाएं। भूमि की जांच के लिये सम्बन्धित विभाग टैस्टिंग करवाये। ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिये लेबर विभाग कार्य करे। जनस्वास्थ्य विभाग गांव में लगे टयूबवैल पर पानी की टैस्टिंग का कार्य करवाएं। शिक्षा विभाग जटवाड राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की लाइब्रेरी का सौंदर्यकरण करवाना सुनिश्चित करें। पंचायत विभाग गांव में स्टेडियम में सुविधाओं के विस्तार के लिये भी कार्य करे। राजस्व विभाग स्वामित्व योजना के तहत लोगों को इस बारे जानकारी देते हुए योग्य लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिलवाने का काम करे।
उपायुक्त ने बैठक में यह भी कहा कि ग्राम सचिवालय में सभी विभागों से सम्बन्धित जो भी योजनाएं हैं, उनसे सम्बन्धित डिस्पले बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। राईट टू सर्विस कमीशन के तहत भी जो सुविधाएं दी जा रही है, वह पर बोर्ड पर लगवाना सुनिश्चित करें। ग्राम सचिवालय में निर्धारित दिनों के तहत पटवारी बैठ कर कार्य करे। इस कार्य को भी करवाएं। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि सभी विभागों से सम्बन्धित जितनी भी योजनांए हैं, वह शत-प्रतिशत इस गांव के योग्य लाभार्थियों को मिलना सुनिश्चित होनी चाहिएं। स्वास्थ्य विभाग जटवाड गांव में  वैक्सीनेशन के कार्य को शत-प्रतिशत करवाएं।
जिला परिषद के सीईओ जगदीप ढांडा ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा विकास से सम्बन्धित कार्यों की एक रिपोर्ट आज बैठक में उपायुक्त के समक्ष रखी।
बैठक में सीईओ जिला परिषद जगदीप ढांडा, डीआरओ राजबीर धीमान, डीडीपीओ रेनू जैन, एक्सईएन पंचायती राज नवदीप डांग, डीएचओ अजेश कुमार, सीडीपीओ मिक्षा रंगा, डीपीसी सुधीर कालड़ा, एक्सईएन मार्किटिंग बोर्ड जसविन्द्र मलिक, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। 

13 thoughts on “उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए इस विषय के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार करते हुए इन्हें समय अवधि के तहत करने के निर्देश दिये।”
  1. Spot on with this write-up, I absolutely believe this amazing site needs far more attention.
    I’ll probably be returning to read
    through more, thanks for the information!

  2. Excellent post. I used to be
    checking constantly this blog and I’m impressed!
    Very useful information specifically
    the final phase :
    ) I take care of such information a lot.
    I used to be looking for this particular info for a very long
    time.
    Thank you and good luck.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *