• Sun. Oct 24th, 2021

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सक्षम हरियाणा विषय को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक लेकर इस विषय के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की

Byadmin

Sep 17, 2021

अम्बाला, 17 सितम्बर:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सक्षम हरियाणा विषय को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक लेकर इस विषय के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा इस बारे उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
सक्षम हरियाणा विषय के तहत टीचर कम्पलैंस, ई-विद्यालय एवं इन स्कूल लर्निंग, मैनेटरी, पीटीएम, स्कूलों में विद्यार्थियों के पंजीकरण के साथ-साथ अन्य बिंदुओं बारे विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने टीचर कम्पलैंस विषय पर सम्बन्धित बीईओ को निर्देश दिये कि इस कार्य में तेजी लाएं और स्कूलों का निरीक्षण भी करें ताकि इस विषय पर तेजी लाई जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि सक्षम हरियाणा के तहत जिन बिंदुओं को लेकर समीक्षा की जाती है, उसके तहत उपमंडल स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी एवं अन्य इस विषय से जुडे अधिकारी एसडीएम से भी बैठक करवाना सुनिश्चित करें ताकि सभी विषयों पर समीक्षा की जा सके और तेजी लाई जा सके। उन्होंने टीचर कम्पलैंस विषय पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ब्लाक वाईज एवं स्कूलों के तहत इसका डाटा उपायुक्त कार्यालय में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। पीटीएम के तहत भी उन्होंने समीक्षा की और कहा कि इस दौरान जब अभिभावक स्कूल में आते हैं तो उन्हें बच्चों को आगे बढऩे के लिए क्या किया जाना है, उसका लक्ष्य क्या है, विद्यार्थी लक्ष्य के मुताबिक किस क्षेत्र में आगे जा सकता है, उस बारे उन्हें जागरूक करें।
उपायुक्त ने बैठक में यह भी बताया कि 93 सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में लाईब्रेरियों के सौन्दर्यकरण के साथ-साथ वहां पर प्रतिस्पर्धा संबधी पुस्तकों के साथ-साथ अन्य पुस्तकें भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि विद्यार्थी इन पुस्तकों के माध्यम से अपने ज्ञान में वृद्धि करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करने में आगे बढ़ सके। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि इस कार्य के तहत 22 स्कूलों में लाईब्रेरियों के सौन्दर्यकरण का कार्य कर लिया गया है और जो स्कूल बचे है उन स्कूलों में भी इस कार्य को तेजी से करें। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों के लिए एक कदम आगे बढ़ते हुए जो विद्यार्थी बैंकिग क्षेत्र या अन्य किसी क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं उसके लिए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये गये हैं कि वह सरकारी स्कूलों में बैंक प्रतिनिधियों का बच्चों से इंटरक्शन करवाएं और इस विषय के तहत जो बेसिक चीजें है जैसे बैकिंग के लिए क्या-क्या तैयारी करनी है उस बारे उन्हे जागरूक करें। ऐसा होने से निसंदेह बच्चों को काफी फायदा मिलेगा। जिला शिक्षा अधिकारी को यह भी कहा कि जिन स्कूलों के बच्चे आर्मी या वायु सेना में जाना चाहते हैं उसके  लिए भी अम्बाला छावनी में प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों को जागरूक करने का काम किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से इस विषय को लेकर बात भी कर ली है। जिला शिक्षा अधिकारी सभी स्कूलों संबधी बच्चों की जो इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसकी रिपोर्ट तैयार कर लें ताकि आर्मी से सम्बन्धित अधिकारी का ब्लाक लैवल पर या स्कूल में दौरा करवाया जा सके और सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बच्चों को आर्मी या वायुसेना में जाने के लिए जो भी उनके प्रश्न हंै उस बारे उन्हें जानकारी मिल सके। उपायुक्त ने बैठक में स्पष्ट किया कि सक्षम हरियाणाा को लेकर जिन बिंदुओं पर समीक्षा की गई है सम्बन्धित अधिकारी उन सभी कार्यो मे बेहतर समन्वय के साथ तेजी लाना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने बैठक में यह भी कहा कि बैठक में उपस्थित बीईओ, एबीआरसी के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण स्कूली विद्यार्थियों को एनटीएस, एनएमएस, सुपर एनडीए, सुपर हंडरड के बारे भी जागरूक करें। इस कार्य के लिए विद्यार्थियों को पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं। इन सभी विषयों बारे विद्यार्थियों को जागरूक होना बेहद आवश्यक है। यदि विद्यार्थियों को इन सभी विषयों के बारे में सही मार्गदर्शन एवं जानकारी होगी तो निसंदेह वे आगे बढ़ सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सभी 93 स्कूलों में ओरिजैंटल चार्ट के साथ-साथ कैरियर काउंसलिंग से सम्बन्धित सभी पुस्तकें स्कूलों में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वे किसी भी समय स्कूलों का निरीक्षण करेंगे और इस दौरान विद्यार्थियों से सीधा संवाद करते हुए जानकारी भी हासिल करेंगे। सम्बन्धित अधिकारी इस बात को ध्यान में रखते हुए इन सभी विषयों में तेजी लाना सुनिश्चित करते हुए विद्यार्थियों को जागरूक करें।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार ने कैरियर काउंसलिंग की जो पहल जिला प्रशासन द्वारा की गई है उसके लिए उपायुक्त का आभार व्यक्त किया और उन्हें आश्वस्त किया कि सक्षम हरियाणा विषय के तहत तथा अन्य बिंदुओं बारे जो दिशा-निर्देश मिले हैं उसके तहत कार्य में तेजी लाई जायेगी।
बैठक में डीईओ सुरेश कुमार, डीपीओ सुधीर कालड़ा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनूप जाखड़, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी शरद, बीईओ रेणू अग्रवाल, मनजीत कौर, वीना, सुदेश, डाईट प्रिंसीपल, निष्ठा के इंचार्ज दिलबाग सिह, पूजा शर्मा के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed