• Fri. Oct 22nd, 2021

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए वर्षा से पहले सभी कार्यों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

Byadmin

Jun 15, 2021

अम्बाला 15 जून:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए वर्षा से पहले सभी कार्यों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। साथ ही फ्लड तत्परता के तहत फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित किए जाने के निर्देश दिये।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान नक्शे के माध्यम से ड्रेनों की सफाई व्यवस्था के साथ-साथ बरसाती पानी की निकासी के तहत किए जा रहे कार्यों बारे विस्तार से जानकारी ली। बरसात के मौसम से पहले सभी ड्रेनों की सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो जानी चाहिए। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सीवरेज सिस्टम के साथ-साथ बरसाती पानी की निकासी के संबध मे जो कार्य किए गये उस बारे भी जानकारी हासिल की। उपायुक्त ने यह भी कहा कि कहीं पर यदि फ्लड जैसी स्थिति उत्पन्न होती है तो उसके दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किए गये हैं। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा एसडीएम कार्यालय में फ्लड कंट्रोल रूम जिसका दूरभाष नम्बर 0171-2533360 व सिंचाई विभाग द्वारा मॉडल टाउन स्थित उनके कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 0171-2981541 है।
उपायुक्त ने समीक्षा बैठक के दौरान जहां बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर उनसे निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे जानकारी हासिल की। वहीं सिंचाई विभाग द्वारा फ्लड से पहले जो कार्य किए गये है उस बारे क्या-क्या कर लिया गया है यह भी विस्तार से पूछा। उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा तैयार की जा रही परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता एके रघुवंशी ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि विभाग द्वारा 12 परियोजनाएं बनाई गई हैं जिनमें से 9 योजनाओं को पूरा कर लिया गया है और शेष बची तीन परियोजनाओं को 30 जून तक पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने बैठक के दौरान जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये जहां पर पानी निकासी की समस्या उत्पन्न होती है उसके तहत व एनएचआई के अधिकारियों के साथ उक्त स्थानों का दौरा करते हुए बेहतर समन्वय के साथ कार्य करें ताकि इन क्षेत्रों में भी पानी निकासी की समस्या दूर हो सके। बैठक में अधीक्षक अभियंता एके रघुवंशी, अधीक्षक अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग अशोक शर्मा, डीआरओ राजबीर धीमान, कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा, अनिल चौहान, प्रवीन गुप्ता, रणबीर त्यागी के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *