• Thu. Oct 21st, 2021

उपायुक्त एवं प्रधान जिला रैडक्रास सोसायटी अम्बाला विक्रम सिंह के कुशल नेतृत्व व राज्य सचिव भारतीय रैडक्रास सोसाईटी हरियाणा राज्य डी.आर. शर्मा के निर्देशानुसार इंडियन कॉरपोरेशन अम्बाला छावनी में कार्यरत कर्मचारियों को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Byadmin

Sep 25, 2021

उपायुक्त एवं प्रधान जिला रैडक्रास सोसायटी अम्बाला विक्रम सिंह के कुशल नेतृत्व व  राज्य सचिव भारतीय रैडक्रास सोसाईटी हरियाणा राज्य डी.आर. शर्मा के निर्देशानुसार इंडियन कॉरपोरेशन अम्बाला छावनी में कार्यरत कर्मचारियों को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
रैडक्रास सोसायटी अम्बाला की सचिव विजय लक्ष्मी ने बताया कि जिला अम्बाला में स्थित छोटी व बड़ी औद्योगिक, मॉलस और रेस्तरा/होटल, वाहन एजेन्सी, जिम इत्यादि में कार्यरत 30 प्रतिशत कर्मचारियों को प्राथमिक सहायता/सी.पी.आर. का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है, जिसमें लिए महामहिम राज्य पाल द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में संबधित कर्मचारी जिला प्रशासन का सहयोग कर सकें और जान-माल के नुक्सान को कम किया जा सके।
इसी कड़ी में आज जिला प्रशिक्षण अधिकारी एंव नोडल अधिकारी हरमेश चन्द की देख रेख में इंडियन कॉरपोरेशन में कार्यरत कर्मचारियों को प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण एन.के. शर्मा, मास्टर ट्रैनर द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को अवगत करवाया गया कि किसी भी टूटे हुए अंग को सहारा देने के लिए पट्टीयों व फट्टीयों का प्रयोग किया जा सकता हैं, ताकि रोगी के बढ़ते हुए दर्द को कम किया जा सकें और हड्डी को हिलने डूलने से रोका जा सकें। उन्होंने अवगत करवाया कि रीड की हड्डी की टुट के दौरान पीडि़त व्यक्ति को उठाते समय विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए, क्योकि इसके साथ हमारी सुष्मना नाड़ी जुड़ी होती हैं। प्रशिक्षण में कर्मचारियों को आगजनी से बचने के उपायों और घटना उपरांत पीडि़त व्यक्ति को प्रदान की जाने वाली प्राथमिक सहायता, ह्रदय आघात के दौरान प्रदान की जाने वाली सहायता, दम घुटना, कृत्रिम ष्वास की विधियों व सी.पी.आर. इत्यादि के बारे में महत्वूपर्ण जानकरी प्रदान की गई। प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को पटटी बांधना, टूटी हुई हडडी को स्थिर करना, रोगी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की विधियों बारे भी डेमोस्ट्रसन करके दिखाया गया।
प्रशिक्षण के दौरान उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशानुसार जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने प्रतिभागियों को नशे से दूर रहते के लिए प्रेरित किया और उन्हें नशा न करने की शपथ दिलवाई। उन्होनें कहा कि नशे के कारण हमारी युवा पीयुवा पीढ़ी दिशा हीन हो गई हैं और नशीले पदार्थो से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि हमें नशीले पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए और समाज के युवाओं व अन्य व्यक्तियों को भी इसके नुकसान बारे अवगत करवाना चाहिए। नशे के कारण काफी संख्या में दुर्घटनाएं घटिन होने की संम्भवना रहती हैं, इसलिए हमें वाहन को चलाते समय नशा नहीं करना चाहिए। नशे के कारण परिवार को आर्थिक व सामाजिक क्षति पहुंचती हैं। नशा करने वाले व्यक्ति को घृणा की नजर से नहीं देखना चाहिए बल्कि उसे नशे से दूर रहने बारे जागरूक करना चाहिए। हम सभी का कत्र्तव्य है कि हम सभी अपने आस-पास खासकर युवाओं को नशे से दूर रहने व एक अच्छे व सुदृढ़ समाज के निर्माण में भूमिका निभाने में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। इस दौरान आई.ओ.सी. की तरफ  से राजेश कुमार, सनियर मैनेजर सेफटी की देखरेख में कर्मचारियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। गौरव देव ने जिला प्रशासन व रैडक्रास सोसाईटी, अम्बाला का धन्यवाद किया।

14 thoughts on “उपायुक्त एवं प्रधान जिला रैडक्रास सोसायटी अम्बाला विक्रम सिंह के कुशल नेतृत्व व राज्य सचिव भारतीय रैडक्रास सोसाईटी हरियाणा राज्य डी.आर. शर्मा के निर्देशानुसार इंडियन कॉरपोरेशन अम्बाला छावनी में कार्यरत कर्मचारियों को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।”
  1. Greetings!
    I know this is somewhat off topic but I was wondering if you knew where I
    could locate a captcha plugin for my
    comment form? I’m using the same blog platform as yours
    and
    I’m having problems finding one?
    Thanks a lot!

  2. I don’t even know
    how I stopped up right here, however I thought this submit was great.
    I do not understand who you
    are but definitely you are
    going to a well-known blogger in case
    you are not already.
    Cheers!

  3. Link exchange is nothing else except it is only placing the other
    person’s web site link on
    your page at suitable place and other person will also do same in support of you.

  4. I have to thank you for
    the efforts you’ve put in penning this website.
    I’m hoping to see
    the same high-grade content by you
    in the future as well. In truth, your creative writing
    abilities has inspired me to get my own, personal website
    now

  5. I love your blog.. very nice colors & theme.

    Did you create this website yourself or did you hire someone to do it for you?

    Plz respond as I’m looking to design my own blog and
    would like to find out where u got this from.

    thank
    you

  6. I think this is among the most significant info for me.

    And I’m glad reading your article. But should remark on some
    general things,
    The web site style is ideal,
    the articles is really great
    : D. Good job, cheers

  7. Fantastic goods from you, man. I have understand your stuff
    previous to and you are just extremely fantastic.
    I really like what you have acquired here, really like what you’re stating
    and the way in which you say it. You make it
    entertaining and you still take care of to keep it sensible.
    I can’t wait to read much more from you. This is really a terrific
    site.

  8. I?m impressed, I must say. Really rarely do I encounter a blog that?s both educative and entertaining, and let me tell you, you have hit the nail on the head. Your idea is outstanding; the issue is something that not enough people are speaking intelligently about. I am very happy that I stumbled across this in my search for something relating to this.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *