• Sun. Nov 28th, 2021

ई-गिरदावरी को लेकर स्थानीय कार्यालय में ली सम्बधिंत अधिकारियों की बैठक:-डीसी

Byadmin

Mar 16, 2021

एक दूसरे को दोष देने की बजाए सौंपी गई जिम्मेदारी सुचारू रूप से निभाएं अधिकारी–टालमटोल और टरकाउलोजी से नहीं चलेगा काम–लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई:-डीसी।
-डीसी अशोक कुमारशर्मा ने ई-गिरदावरी को लेकर स्थानीय कार्यालय में ली सम्बधिंत अधिकारियों की बैठक और निर्धारित अवधि के तहत कार्य पूरा क रने के दिए निर्देश।
अम्बाला, 16 मार्च:- ई-गिरदावरी विषय को लेकर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज अपने कार्यालय में संबधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए कि इस विषय को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं  की जाएगी। बुधवार तक 80 प्रतिशत कार्य की रिपोर्ट हर हालत में अपलोड करवाना सुनिश्चित करें, साथ ही कृषि विभाग के उपनिदेशक को कहा कि वह शाम व रात को जिले मे ई-गिरदवारी को लेकर क्या आंकडा दर्ज किया गया है, उसकी रिपोर्ट भी उन्हें देना सुनिश्चित करें। फिर भी यदि इस कार्य में किसी अधिकारी या अन्य सम्बधिंत की लापरवाही सामने नजर आती है तो तुंरत उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई के लिखा जाएगा। उन्होंने स्पष्टï किया कि सम्बधिंत सभी अधिकारी एक दूसरे को दोष देने की बजाए सौंपी गई जिम्मेदारी को सुचारू रूप से निभाएं।
बैठक में उपायुक्त ने राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग व कृषि विभाग के अधिकारियों से ई-गिरदावरी विषय को लेकर किए गए अब तक किए गए कार्य की वास्तविक रिपोर्ट की जानकारी ली। जिले में इस विषय को लेकर स्थिति ठीक नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को कहा कि वह एक-दूसरे के ऊपर दोषारोपण ना करे बल्कि कार्य में तेजी लाए। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा ई-गिरदावरी विषय को लेकर पहले से ही कार्य कर लिया है उसकी वैरीफिकेशन कृषि विभाग व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को बेहतर समनव्य के साथ करनी है, जिस बारे पहले ही बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुके है। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि यदि कार्य में तकनीकी कारण के अलावा किसी अन्य कारण से इस विषय में लापरवाही नजर आई तो संबधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई लाजिमी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए संबधित विभाग के अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ इस कार्य को शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत उपायुक्त ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत जिले में किए जा रहे कार्यो के बारे पंचायती राज विभाग के अधिकारियों से विस्तार पूर्वक जानकारी ली। उन्होंने संबधित बीडीपीओ से उनके खंडो के तहत अब तक क्या कार्य किया है, उस बारे जानकारी लेते हुए इस विषय में भी तेजी से लाने के निर्देश दिए। उन्होंने ड्रोन प्रक्रिया व नक्शे की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में उन्होंने शहर व छावनी के एसडीएम को इस विषय को लेकर सुपरवीजिन करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बैठक के क्रम में बीडीपीओ को कहा कि जिले को अनिमिया मुक्त करने के तहत अंबाला ब्लाक टू से इसकी शुरूआत की गई थी, अब अम्बाला ब्लाक वन के तहत इस कार्य को किया जा रहा है। 30 मार्च तक इस कार्य को इस ब्लाक के तहत कर लिया जाएगा। उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत जल्द ही खंड स्तर पर भी कार्य शुरू किया जाएगा इसलिए संबधित बीडीपीओ उनके अंतर्गत आने वाले गांवों में ग्रामीणों को इस अभियान के बारे में जागरूक करते हुए प्रेरित करने का काम करे ताकि लोगों में इस अभियान के प्रति जागरूकता आ सके और पूरे जिले को 15 मई तक अनिमिया मुक्त किया जा सके। महिलाओं व बालिकाओं में अनिमिया की कमी को दूर करके उन्हें अन्य अनावश्यक होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकेगा।
बैठक में एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम सतिंद्र सिवाच, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, डीडीपीओ रेणू जैन, कृषि विभाग के उपनिदेशक गिरीश नागपाल, बीडीपीओ सुमन कादियान, डीआई विनय गुलाटी के साथ साथ संबधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed