• Tue. Aug 16th, 2022

ई-ऑफिस व्यवस्था से फाईलों के निपटान में आएगी तेजी:-एडीसी प्रीति

Byadmin

Feb 12, 2021

ई-ऑफिस व्यवस्था से फाईलों के निपटान में आएगी तेजी–सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में ई व्यवस्था को सूचारू रूप से कार्य रूप में करे परिणत:-एडीसी प्रीति।
-एडीसी प्रीति ने उपायुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस व्यवस्था बारे की समीक्षा–सम्बधिंत विभागों के अधिकारी रहे उपस्थित।
अम्बाला, 12 फरवरी:- ई-ऑफिस व्यवस्था से कार्यालयों में कार्य निपटानें में तेजी आएगी और सम्बधिंत लाभार्थियों को समय पर लाभान्वित करने में मदद मिलेगी। इसलिए सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में ई-व्यवस्था को सुचारू रूप से कार्य रूप दें। अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति आज उपायुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस विषय को लेकर एक समीक्षा बैठक में सम्बधिंत विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दें रही थी। उन्होनें कहा कि सभी विभाग अपना कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से करें। ई-फाईल क्रियेट करें, ई-रिसिविंग, ई-फाईल मूवमेंन्ट करें। उन्होंने कहा कि जिला के सभी विभाग ई-फाईल सिस्टम के कार्य में तेजी लाए, जिससे की जिला अम्बाला का स्कोर अग्रणी स्थान पर रहें। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस कार्य की समीक्षा साप्ताहिक तौर पर की जाएगी और समीक्षा बैठक में यह देखा जाएगा कि कौन-कौन सा विभाग इसमें बेहतर कार्य कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस कार्य में बेहतर परफारमेंस के लिए विभागाध्यक्ष विशेष रूचि लेकर ई-ऑफिस प्रणाली को प्रभावी रूप से अमल में लाए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि ई-ऑफिस प्रक्रिया के तहत फाईलों की मूवमैंट के विषय में यदि कोई तकनीकी समस्या है तो उसके लिए एनआईसी ऑफिस सम्बन्धित विभागों की समस्याओं को दूर करने का काम करेगा और यदि सम्बन्धित विभागों को ई-ऑफिस प्रक्रिया के क्रियान्वित करने के लिए कम्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर या अन्य कोई भी आवश्यकता है तो वह अपने उच्च अधिकारियों/हैड ऑफिस को इससे अवगत करवाएं।
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह ने कहा कि अगर विभागाध्यक्ष को ई-ऑफिस के कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो रही है या सम्बधिंत कर्मचारियों को ट्रेंनिग की आवश्यकता है तो उनके लिए एक सप्ताह का ट्रेनिंग सत्र शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर इस कार्य में किसी प्रकार की तकनीकी समस्या आए तो इस बारे में व्हाटसअप ग्रूप में भी सूचना दी जा सकती हैं। इस गू्रप में हॉट्रोन व एनआईसी के तकनीकी विशेषज्ञ जोड़े गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला स्थित विभागों के अधिकारी इस विषय को लेकर अपने मुख्यालय से भी सम्पर्क कर सकते हैंं। उन्होनें यह भी कहा कि सरकार द्वारा ई-सेवाओं की शुरूआत की जा चूकी हैं और अब ई-ऑफिस के माध्यम से ही कार्य होगें। उन्होंने कहा कि सरकारी कामकाज में तेजी लाने और फाईलों ऑनलाईन शीघ्र निपटान के लिए ई-ऑफिस की शुरूआत की गई हैं।
बैठक में एसडीएम नारायणगढ़ डॉ वैशाली शर्मा, एसडीएम ममता शर्मा, सीटीएम आंचल भास्कर, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआईओ विनय गुलाटी के अलावा शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, मत्सय विभाग, जन स्वास्थ्य, राजस्व विभाग, पंचायती राज, डीआईसी, डीडब्ल्यूओ, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.