• Sat. Oct 23rd, 2021

इम्यूनिटी बढ़ाकर बचा जा सकता है रोगों से, कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायें- डॉ. सोमा चक्रवर्ती।

Byadmin

May 24, 2021

अम्बाला/नारायणगढ़, 24 मई।          नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ की एचएमओं डॉ. सोमा चक्रवर्ती ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से इम्यूनिटी बढा कर बचा जा सकता है। आयुष औषधीयां रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। उन्होने बताया कि कोविड-19 महामारी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर इस महामारी से बचा जा सकता है। जैसे गिलोय, तुलसी, आंवला, के नितय प्रयोग से, अणु तेल के नस्य से एंव हल्दी का सेवन दूध के साथ करने से, योग एवं प्राणायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
         कोविड-19 रोकथाम को लेकर बनाई गई उपमण्डल स्तीय कमेटी की सदस्य एचएमओं डा. सोमा ने कहा कि तुलसी, दालचीनी, सुंठी, काली मिर्च का काढा घर में ही तैयार करके प्रयोग करें। निम्बु, संतरा, अनानाश आदि फलों का प्रयोग करना चाहिए जिनमें विटामिन-सी की अधिकता होती है जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।
          उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतें, मास्क का प्रयोग करें, सोशल डिस्टैसिंग के नियम का पालन करें तथा अपने हाथों का सही प्रकार से साबुन/पानी से धोएं या सेनिटाइजर का प्रयोग करें। इसके अलावा अपनी बारी आने पर कोविड-19 रोधी वैक्सीन अवश्य लगवाये।
फोटो 10 एचएमओं डॉ. सोमा चक्रवर्ती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed