• Sun. Nov 28th, 2021

इफको नैनो यूरिया तरल की राजौली पैक्स से बिक्री शुरू

Byadmin

Jun 25, 2021


अम्बाला, 25 जून:-
 नैनो तकनीक से निर्मित उत्पाद इफको नैनो यूरिया तरल की जिला अम्बाला की राजौली पैक्स से बिक्री की शुरुआत की गई। इस अवसर पर समिति पर एक किसान सभा का आयोजन कर किसानों को तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया। वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र तेपला डा0 राजेन्द्र कुमार सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्तिथ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पैक्स प्रबन्धक राजबीर सिंह ने की। कार्यक्रम में गांव के प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।
सहायक प्रबन्धक इफको प्रवीण कुमार ने बताया कि नैनो यूरिया तरल एक पर्यावरण हितैषी उत्पाद है। इसकी एक बोतल एक बोरा यूरिया के बराबर फसल की नाईट्रोजन की पूर्ति करेगी। इसका फसलों पर छिडकाव किया जाता है जिसका 85 प्रतिशत फसलें सीधा अवशोषण कर लेती हैं। परम्परागत यूरिया का फसलें केवल 30 से 35 प्रतिशत ही अवशोषण कर पाती हैं। नैनो यूरिया के कणों का आकार 32 नैनो मीटर है जिस कारण पौधों में इसकी सक्रियता 10 हजार गुणा अधिक होती है। इसके दो छिडकाव से फसलों में प्रयोग होने वाले यूरिया की 50 प्रतिशत मात्रा में कमी लाई जा सकती है व फसल की पैदावार में भी औसतन 8 प्रतिशत की बढ़ौतरी पाई गई है। इसका पहला छिडकाव फसल के फुटाव के समय व दूसरा छिडकाव फूल आने से एक सप्ताह पहले की अवस्था में किया जाता है। जिला की सभी सहकारी समितियों पर जुलाई माह से उपलब्ध होगा।
डा0 राजेन्द्र कुमार सिंह ने फसल चक्र अपनाने पर जोर देते हुये किसानों को दलहनी फसलें उगाने की सलाह दी। उन्होने कहा कि दलहनी फसलों की जड़ों में राईजोबियम जीवाणु होते हैं जो वायूमन्डल की नाईट्रोजन को फसल को उपलब्ध करवाते हैं और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ाते हैं। उन्होने कहा कि लागातार धान-गेंहू  फसल चक्र से जमीन के लाभदायक जीवाणुओं की संख्या भी कम होती जा रही है। उन्होंने खेतों की गहरी जुताई की सलाह दी।
समिति के प्रधान हरभजन सिंह ने नैनो यूरिया का अपनी बंसंतकालीन मक्का की फसल पर इस्तेमाल के सकारात्मक परिणामों से भी सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर इफको तरफ से सहकारी समिति को एक बैटरी चालित स्प्रे पंप निशुल्क दिया गया ताकि जरुरतमंद किसान इसका उपयोग कर सकें।  सभी को सब्जियों के बीज की किट भी वितरित की गई। राजबीर सिंह ने समिति की ओर से किसानों को दिये जाने वाली ऋण योजनाओं से अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed