• Tue. Jan 18th, 2022

इंडियन ऑयल के अधिकारी पैट्रोलियम तेल पाईप लाईनों की सुरक्षा में हैं पूरी तरह सक्षम।

Byadmin

Jul 14, 2021

अम्बाला, 14 जुलाई:- इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटड उत्तरी क्षेत्र पाईप लाईन अम्बाला के मुख्य प्रचालन प्रबंधक इरफान अली ने एक जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि इंडियन ऑयल ने अपनी अनुवीक्षा प्रणाली और आत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ 8 जुलाई 2021 को झज्जर, रेवाड़ी जिले में अपनी पैट्रोलियम तेल पाईप लाईनों में चोरी के प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया है। यह चोरी का प्रयास अज्ञान घुसपैठियों द्वारा किया गया था जिसे इंडियन ऑयल के अधिकारियों द्वारा समय हस्ताक्षेप करते हुए विफल कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इंडियन ऑयल ने पाईप लाईनों की सुरक्षा व संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत व मजबूत प्रणाली को तैयार किया है। इंडियन ऑयल रात-दिन आधुनिकतम अनुवीक्षण प्रणाली के माध्यम से अपनी पाईप लाईन की निगरानी करता है। इन तकनीकी सुविधाओं के अलावा 24 घंटे निरीक्षण व निगरानी के लिए भौतिक रूप से भी अनुवीक्षण कर्मी तैनात किए गये हैं। उन्होंने बताया कि 8 जुलाई को इंडियन ऑयल की टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पाईप लाईन व आस पास के क्षेत्र को किसी भी प्रकार की क्षति होने से बचाया गया है। यह पाईप लाईने उच्च दबाव पर अत्याधिक ज्वलनशील पैट्रोलियम तरल पदार्थ परिवहित करती है। इसीलिए इस प्रकार का कोई भी प्रयास गंभीर दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, जो पैट्रोलियेम आपूर्ति को बाधित करने के  अलावा जीवन और प्रवेश के लिए खतरा है।
उन्होंने बताया कि पैट्रोलियम और खनीज पाईप लाईन (भूमि मे उपयोग के अधिकार का अर्जन) अधिनियम 1962 की धारा 15 और 16 के अनुसार पैट्रोलियम पाईप लाईन पर चोरी का कोई भी प्रयास एक गंभीर अपराध है। पाईप लाईनों को क्षतिग्रस्त करने से सम्बन्धित घुसपैठ का कोई भी कार्य एक गैर जमानती अपराध है घुसपैठियों को 10 साल या उससे अधिक की कठोर कारावास की सजा का प्रावधान है।
उन्होंने यह भी बताया कि हम पाईप लाईन के आस पास के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों से सतर्क रहने और इंडियन ऑयल व स्थानीय पुलिस अधिकारियों को किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना देने का आग्रह करते हैं। इस तरह की अवैध घुसपैठ की सूचना देने वाले नागरिकों की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2020-21 में चोरी के 47 अलग-अलग मामलों में 113 आरोपी मिल चुके हैं जिनमें से 105 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए इंडियन ऑयल, उत्तरी क्षेत्र पाईप लाईन के लिए अधिकृत ईमेल v2@indianoil.in     और आपातकालीन सम्पर्क नम्बर 1800 1801 340/1800188100 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *