• Wed. Dec 1st, 2021

आर्ट ऑफ डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन’ विषय पर वेबिनार का आयोजन

Byadmin

Jun 17, 2020

चंडीगढ़, 17 जून – जे. सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के लिबरल आर्ट एंड मीडिया स्टडीज विभाग द्वारा  ‘आर्ट ऑफ डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मीडिया क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को डिजिटल मीडिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी।
विभाग द्वारा डिजिटल प्लेटफार्म पर विद्यार्थियों के लिए वेबिनार सीरिज़ का आयोजन कर रहा है। वेबिनार में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से सहायक प्रोफेसर सुरेश कुमार वर्मा और केंद्रीय विश्वविद्यालय, भटिंडा के सहायक प्रोफेसर डॉ. परमवीर सिंह पोटियाला मुख्य वक्ता रहे। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष एवं डीन आफ फैकल्टी डा. अतुल मिश्रा ने अतिथि वक्ताओं का स्वागत किया।
इस वेबिनार में कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। वेबिनार में पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने सक्रिय भागीदारी रही। वेबिनार में प्रोफेसर सुरेश कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों को अपने मीडिया क्षेत्र के अनुभव साझा किये। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता में लेखन सबसे महत्वपूर्ण और मजबूत आधार होता है। जब तक आप लिखेंगे नहीं पत्रकार नहीं कहलाएँगे। वर्तमान सूचना युग में एक आकर्षक स्क्रिप्ट लिखने का कौशल हासिल करना बड़ी बात है। यह सब लेखन कार्य करने और अनुभव से ही संभव है। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के भी बहुत सहजता से उतर दिए।
केंद्रीय विश्वविद्यालय भटिंडा पंजाब के डॉ परमवीर सिंह पोटियाला ने अपने संबोधन में कैमरा उपकरण एवं उपयोगिता पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि किस तरह कैमरे के विभिन्न शॉट्स और कोणों से किसी दृश्य को रोचक बनाया जा सकता है। डॉ पोटियाला ने बताया कि कैमरे की इसी विशिष्टता के कारण फिल्म बनाने की कला और कौशल में अंतर आया है।
पैनल चर्चा के उपरांत एक प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिये। वेबिनार सत्र का संयोजन सहायक प्रोफेसर डाँ सोनिया हुड्डा द्वारा किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर वेबिनार की संयोजक डॉ सोनिया हुड्डा तथा अन्य सदस्यों को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed