• Sat. Oct 23rd, 2021

आयुर्वेदिक पद्घति शारीरिक क्षमता और दक्षता बढ़ाने में निभाती है अहम भूमिका।

Byadmin

May 21, 2021


अम्बाला,21 मई:- शारीरिक क्षमता और दक्षता बढ़ाने में आयुर्वेदिक पद्घति हमेशा से ही अहम भूमिका अदा कर रही हैं। कोरोना काल में दखा जाए तो आयुर्वेद और योग के चलते लोगों की शारीरिक क्षमता में इजाफा हुआ हैं। आयुर्वेदिक अधिकारियों के अनुसार कोरोना के संक्रमण की चैन तोडऩे के लिए विभाग द्वारा गिलोय, अश्वगन्धा चूर्ण के साथ-साथ टेबलेट और काढा भी बांटा गया हैं। लगभग सभी विभागों में आयुवेर्दिक सामान वितरित किया गया।
आयुष विभाग के अधिकारी सतपाल ने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने की दिशा में हर कोई अपने तरीके से लगा हुआ है ताकि इस महामारी को हराने का काम किया जा सके। आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग करके शरीर को अनावश्यक बीमारियों से बचाया जा सकता है तथा इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि शुरू से ही विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करते हुए गिलाए वटी, अनु तेल, आयुष काढ़ा लोगों को उपलब्ध करवाते हुए इस काढ़े को बनाने बारे भी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह काढ़ा घर में रखी यानि रसोई में उपलब्ध चीजों के माध्यम से तैयार की जा सकती है। आयुर्वेदिक पद्धति के नाते काढ़ा हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। इसकी एक डोज रोज लेने से शरीर काफी हद तक तंदुरूस्त रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *