• Fri. Oct 22nd, 2021

आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले 7वें अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के दृष्टिïगत ली गई बैठक।

Byadmin

Jun 16, 2021


अम्बाला 16 जून:-
 21 जून को मनाये जाने वाले 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में आयुष विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आयोजन के दृष्टिगत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली और इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिन्हित सभी स्थानों पर कोविड प्रोटोकोल नियमों की पालना सुनिश्चित होनी चाहिए वहीं 50 व्यक्ति हर आयोजन में शामिल हों, यह सुनिश्चित होना चाहिए।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि 21 जून को मनाये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में 50 स्थानों पर कोविड प्रोटोकोल के नियमो के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के लिए स्थानो का चयन कर लिया गया है जिसमें व्यायामशालाएं, स्कूल के साथ-साथ पार्क शामिल हैं। यदि बारिश होती है तो इन कार्यक्रमों को हॉल के अंदर किया जायेगा। उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिला स्तर पर अम्बाला छावनी सुभाष पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा तथा इस कार्यक्रम में गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम के सफलपूर्वक आयोजन को लेकर उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को सभी स्थानों पर सभी व्यापक सुविधाएं जैसे पानी, बिजली, सफाई व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सभी पहले ही दुरूस्त हो जाने चाहिए।
उपायुक्त ने बताया कि स्कूलों में आयोजित होने कार्यक्रमों के लिए स्कूल प्रिंसीपल नोडल अधिकारी होंगे तथा ब्लाक स्तर पर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए बीडीपीओ नोडल अधिकारी रहेंगे। इन व्यवस्थाओं पर सम्बन्धित क्षेत्र के एसडीएम मोनिटरिंग करेगे। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि सभी स्थानों पर सभी व्यवस्थाएं समय रहते सुनिश्चित हो जानी चाहिए, विशेषकर चिन्हित स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में 50 व्यक्ति ही शामिल होंगे, यह सुनिश्चित हो जाना चाहिए। उपायुक्त ने एसडीएम को निर्देश दिये कि वे ब्लाक स्तर पर होने वाले कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण कर लें और जो भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनी है वह पहले से ही करवा लें। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत किए जाने वाले कार्यों बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने उपायुक्त को यह भी बताया कि योग दिवस से पहले 18, 19 व 20 जून को प्रात: 7.00 बजे से 7.45 बजे तक सभी चिन्हित स्थानों पर रिहर्सल भी की जायेगी और इस रिहर्सल में योग प्रोटोकोल के तहत जो योग संबधी क्रियाएं की जायेंगी उनका अभ्यास किया जायेगा तथा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन निर्धारित समय पर किया जायेगा।
बैठक में एडीसी जगदीप ढांडा, एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम गिरीश कुमार, डीडीपीओ रेणू जैन, डीआरओ राजबीर धीमान, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *