• Thu. Oct 21st, 2021

आई0टी0आई0 अम्बाला शहर में छात्र/छात्राओं व शिक्षकों को यातायात के नियमों की पालना करने बारे किया जागरूक,

Byadmin

Oct 5, 2021

आई0टी0आई0 अम्बाला शहर में छात्र/छात्राओं व शिक्षकों को यातायात के नियमों की पालना करने बारे किया जागरूक, यातायात नियमों से सम्बन्धित पुस्तकें वितरित कर सड़क र्दुघटना के समय प्राथमिक उपचार देने बारे भी दी जानकारीः वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अम्बाला।
   यातायात पुलिस अम्बाला के पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों ने यातायात के नियमों बारे आज 05 अक्तूबर 2021 को आई0टी0आई0 अम्बाला शहर के छात्र/छात्राओं व शिक्षकों को यातायात के नियमों की पालना करने व सड़कों पर यातायात से सम्बन्धित जानकारी के लिए लगाए गए संकेतिक चिन्हों बारे जागरूक किया गया। सभी को यातायात से सम्बन्धित नियमों व संकेंतिक चिन्हों की जानकारी देने के लिए पुस्तके भी वितरित की गई। इस दौरान यह भी जानकारी दी गई कि सड़़क र्दुघटना उपरांत घायलावस्था में मौके पर फस्ट एड कैसे दी जा सकती है और घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाते समय क्या-क्या सावधानी बरतना अनिवार्य है। यह जानकारी दी है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अम्बाला श्री हामिद अख्तर ने।
पुलिस अधीक्षक अम्बाला ने आम नागरिकों से भी अपील करते हुए कहा कि वह यातायात के नियमों की पालना करें जिससे स्वयँ व दूसरों के अनमोल जीवन की सुरक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में बढ़ रही वाहनों की संख्या व तेज गति मानव के अमूल्य जीवन के लिए खतरा बनती जा रही हैै क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति तीव्र गति द्वारा कम से कम समय में अधिक सफर तय करना चाहता है, जिस कारण थोड़ी सी असावधानी व लापरवाही अपने और दूसरों के अमूल्य जीवन के लिए खतरा बन सकती है। उन्होंने कहा कि नागरिक वाहन चलाते समय लापरवाही न करे और निर्धारित गति से ही वाहन चलाऐं, दो पहिया वाहन चालक हैल्मेट का प्रयोग करें क्योंकि सड़क दुर्घटना के बाद अनुसंधान के दौरान पाया गया कि दो पहिया वाहन चालक की मृत्यु अधिकतर सिर की चोट के कारण होती है। वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करें, सीट बैल्ट अवश्य लगाऐं, अपने वाहन के दस्तावेज पूरे रखें, लाल बत्ती की अवहेलना न करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी वाहन चालक यातायात के नियमों की पालना नहीं करेगा तो उसका चालान किया जाएगा। जिला अम्बाला में मुख्य चैंकांे पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए गए है जिनके फुटेज़ लेकर यातायात के नियमों की पालना न करने वाले वाहन चालको के चालान किए जा रहे हैं। आम नागरिकों से अपील है कि वह यातायात के नियमों की पालना कर अपने व दूसरों के अमूल्य जीवन को बचाने में पुलिस की मदद करें क्योंकि पुलिस आपकी सेवा, सुरक्षा और सहयोग के लिए सदैव तत्पर है।
उन्होंने आम नागरिकों से यह भी अपील की है कि नागरिक अपना वाहन पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें सड़क किनारे वाहन खड़ा न करें। सड़क किनारे वाहन खड़ा करने से सड़क दुर्घटना होने का भय बना रहता है और जाम लगने के कारण आम नागरिको को कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

12 thoughts on “आई0टी0आई0 अम्बाला शहर में छात्र/छात्राओं व शिक्षकों को यातायात के नियमों की पालना करने बारे किया जागरूक,”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *