• Sat. Oct 16th, 2021

अस्पतालों में बैड व आक्सीजन मैनेजमेन्ट के दृष्टिगत नोडल अधिकारी नियुक्त :-डीसी।

Byadmin

May 1, 2021


अम्बाला, 30 अप्रैल :-
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कोविड-19 के दृष्टिगत आक्सीजन व बैडो की व्यवस्था पर नियमित रूप से निगरानी रखी जाए, इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं, साथ ही आक्सीजन सप्लाई करने वाले प्लांट द्वारा भी कितनी आक्सीजन की आपूर्ति की जा रही हैं, कितना उत्पादन है, कितनी बिक्री हैं का ऑडिट रखा जा रहा हैं, उसके लिए भी नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान आक्सीजन की गम्भीरता को देखते हुए उसकी सही तरीके से सप्लाई हो रही हैं या नहीं इस गतिविधि पर नजर रखने के लिए अधिकारी नियुक्त किए हैं। उन्होनें कहा कि अस्पतालों बैड मैनेजमेंन्ट व आक्सीजन गैस की सप्लाई को लेकर अधिकारी नियुक्त किए गए है, जिसमें डॉक्टरों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी शामिल किए गए हैं जाकि प्रतिदिन अलॉट किए गए अस्पतालों में बैड मैनेजमेंन्ट की व्यवस्था के साथ-साथ यहां पर कितनी आक्सीजन की आवश्यकता है, सभी चीजों पर ध्यान रखेंगी व इसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय के साथ-साथ सम्बधिंत क्षेत्र के एसडीएम को देना सुनिश्चित करेंगें।। फिलाडिलफिया (मिशन)अस्पताल के लिए तहसीलदार मनीष कुमार व उप सिविल सर्जन डॉ0 बलविन्द्र कौर को, पारक हिलिंग टच अस्पताल अम्बाला शहर के लिए बीडीपीओ-2 के दलजीत सिंह व उप सिविल सर्जन डॉ0 संगीता गोयल व एमएम अस्पताल मुलाना के लिए सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह व तहसीलदार बराड़ा नवनीत कुमार को जिम्मेवारी सौंपी गई हैं कि वे पूरी गतिविधियों पर नजर रखें। उन्होनें कहा कि सम्बधिंत क्षेत्रों में इस कार्य के लिए एसडीएम ऑवरऑल इन्चार्ज नियुक्त होगें।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने यह भी कहा कि आक्सीजन गैस की सप्लाई प्लांटों द्वारा सही रूप से की जा रही है उस प्लांट द्वारा कितनी आक्सीजन की आपूर्ति की जा रही हैं, कितना उत्पादन है, कितनी बिक्री हैं का ऑडिट रखा जाए उस पर भी निगरानी रखी जाएगी और इसके लिए डीटीसी (सेल) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। उपायुक्त ने यह भी कहा कि पहले से ही आक्सीजन एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत तौर आक्सीजन सिलेंडर देने पर प्रतिबन्ध हैं।
उपायुक्त ने जिलावासियों के साथ-साथ व्यापारियों, उद्योगपतियों व अन्य से अपील की है कि इस महामारी के समय में आक्सीजन को बिना वजह व्यर्थ प्रयोग न करें। जहां तक हो सके आक्सीजन का सही इस्तेमाल करें ताकि आक्सीजन का प्रयोग चिकित्सा की दृष्टि से अधिक से अधिक कि या जा सकें। उन्होंने कहा कि यदि इस कार्य के तहत अगर एक भी जीवन को आक्सीजन की सहायता से बचा लेते है तो वह जीवन का सबसे बड़ा पुण्य हैं।

71 thoughts on “अस्पतालों में बैड व आक्सीजन मैनेजमेन्ट के दृष्टिगत नोडल अधिकारी नियुक्त :-डीसी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *