• Sun. May 22nd, 2022

अस्पतालों में खोले गए हैं पोस्ट कोरोना केयर सैन्टर उमंग-

Byadmin

Jun 6, 2021

अस्पतालों में खोले गए हैं पोस्ट कोरोना केयर सैन्टर उमंग– कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से करें पालन–मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग रखे तथा हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से धोंए, सैनिटाईजर का करें प्रयोग:-गृह शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 6  जून:-
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी वेव की गति धीमी अवश्य हुई हैं, लेकिन फिर भी अभी सावधानी और सतर्कता रखना बेहद आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से पालन करना हैं। जिससे की कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को पूरी तरह से रोका जा सकें, इसके लिए सभी लोगो को मास्क पहनना है, सोशल डिस्टेंसिंग रखनी है तथा हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से धोना हैं या सैनिटाईजर का प्रयोग करना हैं।
उन्होनें कहा कि कोविड-19 को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा अस्पतालों में व्यापक प्रबन्ध किए गए है, जिससे प्रदेश के अस्पतालों में न ऑक्सीजन की, न वैंटीलेटर की और न ही बैडों की कोई कमी नहीं हैं। लोगों को धैर्य रखते हुए कोविड प्रोटोकोल नियमों की पालना करते हुए कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे का काम करना है। अफवाहों से भी बचना है व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन करना हैं।
्र्र्र गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले वर्ष भी सभी लोगों के सामुहिक प्रयासों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका गया था। लोगों ने अपनी शत प्रतिशत सहभागिता से इस चैन को तोडऩे का काम किया था और परिणाम यह आ गये थे कि कोरोना के केसों में लगातार कमी आनी शुरू हो गई थी और जीवन रूपी पटड़ी भी दोबारा से चल पड़ी थी, लेकिन कोविड-19 की दूसरी वेव आने से दोबारा से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा था, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा किए गए व्यापक प्रबन्धों तथा कोरोना योद्धाओं की मेहनत का ही यह परिणाम है कि कोरोना की दूसरी वेव अब धीमी पड़ चूकी हैं।
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम सबके सामुहिक प्रयासों से कोरोना हारेगा और हम देश व प्रदेश से इस महामारी को जड़ से खत्म करने का काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। लोग इस कार्य में अपनी पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यह वैक्सीन नहीं लगवाई है वे अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगवाएं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पतालों के अलावा होम आईसोलेशन मरीजों के स्वास्थ्य पर भी डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा नजर रखी जा रही हैं और उन्हें कोरोना से बचाव सम्बधी मेडिकल किट भी दी गई हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को हराकर ठीक हुए रोगियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों में पोस्ट कोरोना केयर सैन्टर उमंग खोले गए हैं। उमंग केन्द्र में कोरोना से ठीक हुए रोगियों को बाद में होने वाली दिक्कत, परेशानियों का ईलाज किया जा रहा है। जिसके साथ ही उन्हें योग एवं प्राणायाम की शिक्षा भी दी जा रही हैं तथा शारीरिक फिटनेस के लिए फिजीयोथेरेपिस्ट तथा अन्य आवश्यक चिकित्सकों की सेवाएं भी उमंग सैन्टर में ली जा रही हैं।

80 thoughts on “अस्पतालों में खोले गए हैं पोस्ट कोरोना केयर सैन्टर उमंग-”
  1. Today, while I was at work, my sister stole my iPad
    and tested to see if it can survive a 40 foot drop, just so
    she can be a youtube sensation. My iPad is now destroyed and
    she has 83 views. I know this is totally off topic but I had to share it with someone!

Leave a Reply

Your email address will not be published.