• Sat. Oct 23rd, 2021

अम्बाला में नेपाली संस्था ने हरितालिका तीज का पर्व धूमधाम से मनाया

Byadmin

Sep 9, 2021


अम्बाला शहर :स्थित जलबेड़ा रोड़ सेवा सुरक्षा सहयोग समिति (रजि.) नेपाली संस्था ने नेपाली नारिहरुको महान पर्व हरितालिका तिजको कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें मुख्यातिथि मेयर शक्ति रानी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया मंच पर उपस्थित मेयर शक्ति रानी व पार्षद वार्ड नम्बर 17 रोनो देवी को फूल का गुलदस्ता देकर नेपाली संस्था के सभी सदस्यों ने सम्मानित किया व कार्यक्रम में उपस्थित अधिक नेपाली संस्था की संख्याओं को देखर मेयर शक्ति रानी ने सराहना की व कहा कि  नेपाल में हरितालिका तीज खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस दिन नेपाली महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखकर शाम को नदी किनारे बालू  से बने शिव पार्वती पूजा करते हैं। महिलाओं के पति उन्हें जल पिलाकर उनका व्रत खोलते हैं। तीज की कथा के अनुसार हरितालिका तीज व्रत से सौभाग्यवती स्त्री जहां पति की दीर्घायु की कामना करती हैं। वहीं कुमारी कन्याएं यह व्रत मनचाहा वर पाने के लिये व्रत रखती हैं। नेपाल में मान्यता है कि महादेव शिव और पार्वती के पुनर्मिलन के लिए ही यह हरितालिका तीज मनाई जाती है। कहते हैं कि देवी पार्वती ने महादेव को पाने के लिए कई जन्मों तक कठोर तप किया था। इसी तीज के दिन महादेव ने देवी पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। नेपाली संस्था की महासचिव रिटा पटेल ने कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए कहा तीज पर्व  की शुरुआत स्वागत गीत से हुयी। आयोजन समिति द्वारा नेपाली संस्कृति से ओतप्रोत गीत संगीत में प्रतिभाग कर नृत्य भी किया गया इस अवसर पर अध्यक्ष गणेश पटेल ने कहा कि गोरखा समाज में हरितालिका तीज सबसे बड़ा उत्सव है। भारत मेें जैसी दिवाली मनती है, वैसा ही रौनक हरितालिका तीज महोत्सव पर नेपाल व भारत में दिखाई देती है। इस उत्सव के लिए खासतौर पर लड़की मायके आती है और पारंपरिक परिधान में लोकनृत्य की प्रस्तुति देती है व अंत में  संस्था के उपाध्यक्ष कृष्ण लाल ने बताया कि हमारी संस्था भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है व हमारी संस्था में जरूरतमंद व असाहयक लोगों की सेवा की जाती है कार्यक्रम के अंत में संस्था के कोषाध्यक्ष दीपक वोहरा ने मेयर शक्ति रानी , पार्षद रानो देवी ,  महासचिव रिटा पटेल ,अध्यक्ष गणेश पटेल ,उपाध्यक्ष  कृष्ण लाल ,जनक ,सुदीप,
पंकज कुमार,राजू थापा ,लष्मी, कैशियर दीपक वोहरा,चमन लाल वोहरा करन बहादुर,शुशील ,सन्तोष निशा  ,भोज बहादुर ,अर्जुन  श्याम लाल मिठू थापा, माधव ,प्रेम व शंकर का कार्यक्रम में पहुंचने पर तह दिल से धन्यवाद किया

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed