• Wed. May 18th, 2022

अम्बाला जिले को अनिमिया मुक्त करने के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेेते हुए :-उपायुक्त अशोक कुमार

Byadmin

Mar 31, 2021

अम्बाला, 31 मार्च
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने अम्बाला जिले को अनिमिया मुक्त करने के दृष्टिगत आज अपने कार्यालय में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेेते हुए इस विषय को लेकर विस्तार से चर्चा की।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि अम्बाला जिले को अनिमिया मुक्त करने के दृष्टिगत अम्बाला ब्लाक द्वितीय से इसकी शुरूआत की गई थी और दूसरे चरण में अम्बाला ब्लाक प्रथम के तहत यह कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक करीब 40 हजार महिलाओं व बालिकाओं के खून की जांच की गई है और उन्हें जांच उपरांत चिकित्सा व आहार संबधी आवश्यक हिदायतें भी दी गई हैं। उपायुक्त ने बताया कि जांच के उपरांत जिन महिलाओं व बालिकाओं में 7 ग्राम से कम खून की मात्रा आंकी गई है उन्हें चिकित्सकों के परामर्श अनुसार खून चढ़ाने का काम किया जायेगा वहीं ऐसी महिलाएं या बालिकाएं जिनमें खून की मात्रा 7 ग्राम से अधिक है उसकी मात्रा को बढ़ाने के लिए इंजैक्शन व आयरन फोलिक एसिड टैबलेट के साथ-साथ उनको खानपान से सम्बन्धित जानकारी दी जायेगी। उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिन महिलाओं या बालिकाओं को खून चढ़ाने का काम किया जायेगा उन्हें पीएचसी या सीएचसी में जाकर इस कार्य को करवाना पड़ेगा। साथ ही आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा आयरन फोलिक एसिड टैबलेट महिलाओं को उनके घर जाकर देने का काम किया जायेगा। साथ ही वह महिलाएं या बालिकाएं इन टैबलेट को नियमित रूप से ले रही है इस बात का भी ध्यान रखा जायेगा।
उपायुक्त ने समीक्षा बैठक में यह भी बताया कि इस पूरी गतिविधि पर नजर रखे जाने के लिए इंटरनल पोर्टल भी बनाया जा रहा है। उपायुक्त व सिविल सर्जन द्वारा इस पूरे कार्य पर इस पोर्टल के माध्यम से निगरानी रखी जायेगी। इससे यह भी पता चल सकेगा कि डाक्टरों द्वारा महिलाओं के खून की जांच संबधी उन्हें क्या दवाईयां दी गई हैं और जांच से पहले खून की क्या मात्रा थी और अब क्या है, इसका भी पता चल सकेगा और यह सारी गतिविधि पोर्टल पर अपलोड हो सकेगी। उपायुक्त ने यह भी बताया कि मई माह में वह किसी भी गांव में जाकर निरीक्षण करेंगे कि अनिमिया मुक्त के दृष्टिगत बालिकाओं व महिलाओं की जांच से पहले खून की क्या स्थिति थी और अब क्या है। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि हम सबको मिलकर जिला अम्बाला को अनिमिया मुक्त करना है।
बैठक में एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम सत्येन्द्र सिवाच, सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह, डीओ सुरेश कुमार, जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव विजय लक्ष्मी, बीडीपीओ दलजीत सिंह, डीआईओ विनय गुलाटी, उप जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा, डा0 सुखप्रीत के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे

219 thoughts on “अम्बाला जिले को अनिमिया मुक्त करने के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेेते हुए :-उपायुक्त अशोक कुमार”
  1. I do not even know the way I finished up right here, however I assumed this post was once great. I don’t recognize who you are but certainly you are going to a famous blogger in the event you aren’t already 😉 Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published.