• Thu. Oct 21st, 2021

अब खेलो इंडिया के तहत राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं नवम्बर 2021 में पंचकुला में आयोजित होंगी

Byadmin

Nov 1, 2020

चण्डीगढ़, 1 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा खेलों के हब के रूप में उभर रहा है। युवाओं को खेलों से जोडऩे के लिए प्रदेश में नई खेल नीति बनाई गई है। अब खेलो इंडिया के तहत राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं नवम्बर 2021 में पंचकुला में आयोजित होंगी, इनकी तैयारी आज से ही हरियाणा दिवस पर आरम्भ कर दी गई है। 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज करनाल के कर्ण स्टेडियम में राज्य स्तरीय हरियाणा दिवस समारोह में बोल रहे थे।
उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि इस बार खेलो इंडिया कार्यक्रम का मेजबान हरियाणा है। अब सभी युवाओं को आज संकल्प लेना होगा कि हमें इतनी मेहनत करनी चाहिए कि हम पिछले वर्ष में दूसरे नम्बर पर आए थे, परन्तु अब इन खेलों में प्रथम स्थान प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करें, इसके लिए हरियाणा सरकार खिलाडियों को विशेष सहूलियत दे रही है।  
उन्होंने सबसे पहले हरियाणा बनने के 54 वर्ष पूरे होने पर सबको बधाई दी और उन्होंने पूर्व गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि आज का दिन संकल्प लेने का है, सभी युवाओं को संकल्प लेकर आगे बढना होगा, तभी प्रदेश तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने खिलाड़ी को ओलम्पिक में मिलने वाले 15 लाख रूपये की राशि में से मैडल लाने से पहले ही 5 लाख रूपये देने की पहल की है ताकि खिलाड़ी इस राशि से अपनी तैयारी कर सके।
उन्होंने कहा कि युवा खेलों से जुड़े, इसके लिए प्रदेश में 525 खेल नर्सरी बनाई गई। इतना ही नहीं गांव के लोगों की खेलों में रूचि बढ़े, इसके लिए खेल व्यायामशालाएं बनाई गई तथा खेल स्टेडियमों का सुधारीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरों में खिलाडियों के लिए राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनाए जा रहे हैं ताकि उन्हें खेलों की सभी सुविधाएं मिल सकें। हमारा संकल्प है कि हरियाणा खेलों में अंतराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी खेलते समय गंभीर रूप से चोटिल हो जाता था, परन्तु उसके ईलाज के लिए दूसरे प्रदेशों में जाना पड़ता था, अब हरियाणा में 4 इंजरी सेंटर बनाए जा रहे हैं , इनमें से रोहतक के सेंटर पर काम शुरू हो गया है और जल्दी ही दूसरे सेंटर भी बना दिए जाएंगे। अब खिलाडियों को अपने ईलाज के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राई स्पोर्टस स्कूल का दर्जा बढ़ाकर उसे विश्वविद्यालय के दर्जा दिया गया है।
खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री योगेन्द्र चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज हरियाणा ने खेलों के मामले में देश में अपना स्थान बनाया है, प्रदेश की जनसंख्या देश की जनसंख्या का 2 प्रतिशत है, परन्तु खेलों के मामले में देश को मिलने वाले मैडलों में से 50 प्रतिशत मैडल हरियाणा के खिलाड़ी प्राप्त करते हैं। यह प्रदेश की खेल नीति के परिणाम है। उन्होंने कहा कि आज खिलाडियों को सभी जरूरी सुविधा मिल रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर समय यही सोचते हैं कि दूर गांवों में रहने वाले गरीब को कैसे हरियाणा सरकार की सुविधा मिले। इसके लिए वह प्रयास भी करते हैं । गांव स्तर पर खेल नर्सरी व व्यायामशालाएं बनाना मुख्यमंत्री की ग्रामीण युवाओं को खेलों से जोडने की दूरगामी सोच का परिणाम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने खिलाडियों को प्रोटीनयुक्त आहार देने की भी पहल की है। 
मुख्यमंत्री ने कबड्डी खिलाड़ी रवि कुमार की दुर्घटनावश मृत्यु होने पर किया शोक प्रकट किया । 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में आयोजित खेल प्रतियोगिता कार्यक्रम में सबसे पहले सडक दुर्घटना में मारे गए सीक पाथरी गांव के 20 वर्षीय कबड्डी खिलाड़ी रवि कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज बहुत दुख हो रहा है कि जब एक सडक दुर्घटना ने युवा खिलाड़ी का जीवन ले लिया। मुख्यमंत्री ने रवि कुमार को श्रद्धाजंलि दी
स्टेडियम में हरियाणा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने खेल विभाग की ओर से जारी ऐप की लॉंचिग की । इस ऐप को खेलो हरियाणा नाम दिया गया है। इस ऐप के माध्यम से खिलाड़ी खेलों से संबंधित हर जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। खिलाडियों को इस ऐप के माध्यम से खेल प्रतियोगिताओं की जानकारी मिलती रहेगी।
इस मौके पर नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, मंडल आयुक्त संजीव वर्मा, आई जी भारती अरोड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, पूर्व अध्यक्ष जगमोहन आनंद, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मीडिया प्रवक्ता शमशेर नैन, पूर्व वाईस चांसलर डॉ0 राधेश्याम शर्मा, डीसी निशांत कुमार यादव सहित कोच और खिलाड़ी उपस्थित रहे।  

30 thoughts on “अब खेलो इंडिया के तहत राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं नवम्बर 2021 में पंचकुला में आयोजित होंगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *