• Tue. Jan 18th, 2022

अपने बिल को जानें’ योजना शुरू करने का निर्णय :-उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम

Byadmin

Aug 23, 2021

अम्बाला, 23 अगस्त:- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियन्ता ने बताया कि उपभोक्ताओं की बिलिंग और मीटरिंग से संबंधित समस्याएं/शिकायतें रहती हैं, जिसके कारण उपभोक्ताओं को कई बार समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी विषय को मद्देनजर रखते हुए निगम द्वारा ‘अपने बिल को जानें’ योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है। योजना के क्रियान्वयन को लेकर दिशानिर्देश जारी किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजना के दृष्टिगत प्रत्येक गुरुवार को सम्बधिंत क्षेत्र का प्रत्येक एसडीओ (ओपी) अपने कार्यालय में उपस्थित रहेगा और बिजली बिल, मीटरिंग, कनेक्शन विवाद और टैरिफ  आदि के संबंध में उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुबह 10 बजे से दोपहर 02 बजे तक सुनते हुए उसे दूर करने का काम करेगा। प्राप्त शिकायतों का यथा सम्भव मौके पर ही निवारण किया जायेगा तथा अभिलेखों का रख-रखाव किया जायेगा। निर्देशों का पालन करने और अनुसूची का पालन करने के लिए स त निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित दिन एसडीओ (ओपी) सभी लंबित बिलिंग मीटरिंग शिकायतों की समीक्षा करेंगे और एचईआरसी द्वारा निर्धारित समय सीमा के साथ सभी शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करेंगे।
प्रत्येक शनिवार को उपखण्ड क्षेत्राधिकार में ग्राम स्तरीय दरबार एसडीओ (ओपी) द्वारा प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक आयोजित करने के लिए निर्धारित किया गया है। एसडीओ, जेई, सीए, लेजर क्लर्क, उपभोक्ता लिपिक आदि की अनुमंडल टीम को अपने साथ लेकर बिजली बिल, मीटरिंग, कनेक्शन विवाद, टैरिफ  आदि से संबंधित उपभोक्ताओं की शिकायतों का यथासम्भव मौके पर निवारण करेंगे।
उन्होनें बताया कि यदि असाधारण मामलों में यदि एसडीओ मौजूद नहीं है तो वरिष्ठतम जेई गांव में दरबार का आयोजन करेंगे। संबंधित एक्सईएन हर पखवाड़े किसी भी अनुमंडल के दरबार का मुखिया होगा। उन्होनें बताया कि अंचल स्तर पर ग्राम दरबार का आयोजन किया जाएगा जिसमें वे स्वयं उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुनने का काम करेंगें।
उन्होनें कहा कि योजना के दृष्टिगत संबंधित कर्मचारी भी उपरोक्त कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहें ताकि साइट सत्यापन यदि कोई आवश्यक हो, उसी दिन किया जा सके। यदि वाणिज्यिक बैंक कार्यालय (सीबीओ) के अंत में किसी गतिविधि की आवश्यकता है, तो एक्सईएन/सीबीओ द्वारा 24 घंटे के भीतर त्वरित कार्रवाई और निवारण सुनिश्चित किया जाएगा और शिकायत के निपटारे में अधिक समय की आवश्यकता होती है जैसे कि बाइंडर प्रबंधन, एसडीओ (ओपी) शिकायतकर्ता को इस तथ्य की सूचना देगा। शिकायतों को मौके पर ही या अधिकतम 24 घंटे के भीतर निपटाने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित किए जाएं और इसकी सूचना संबंधित एसई ओपी/एक्सईएन को भेजी जाए। एसई (ओपी)/ एक्सईएन (ओपी) प्रत्येक उप-मंडल में लंबित शिकायतों की समीक्षा करेगा और सुनिश्चित करेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *