• Wed. Jun 29th, 2022

अध्यापक पात्रता परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के दृष्टिïगत नगराधीश ने ली अधिकारियों की बैठक

Byadmin

Dec 24, 2020

अध्यापक पात्रता परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के दृष्टिïगत नगराधीश ने ली अधिकारियों की बैठक–निर्धारित निर्देशों की पालना के दिये निर्देश।
अम्बाला 24 दिसम्बर:-

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2020 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने को लेकर आज वीरवार को नगराधीश अशोक कुमार ने एनआईसी के कार्यालय में जिला शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ सम्बन्धित प्रिंसीपलों व केन्द्र अधीक्षकों के साथ बैठक करते हुए उन्हें इस विषय से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के मध्यनजर हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (भिवानी) द्वारा निर्धारित किये गये मापदंडों की अनुपालना के तहत परीक्षा करवाना है।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगराधीश ने बताया कि 2 जनवरी व 3 जनवरी को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि 2 जनवरी दिन शनिवार को लैवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 बजे से सांय 5.30 बजे तक किया जायेगा। इसी प्रकार 3 जनवरी रविवार को दो चरणों में परीक्षा का आयोजन होगा। पहले चरण के तहत लैवल-2(टीजीटी) की परीक्षा प्रात: 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक व दूसरे चरण के तहत लैवल-1(पीआरटी) की परीक्षा दोपहर 3 बजे से सांय 5.30 बजे तक आयोजित होगी।
परीक्षा के सफलपूर्वक आयोजन के लिए 15 सैन्टर बनाये गये हैं जिनमें सभी व्यापक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। लैवल-1(पीआरटी) परीक्षा के तहत 2138 अभ्यार्थी, लैवल-2(टीजीटी) परीक्षा के तहत 4455 अभ्यार्थी तथा लैवल-3(पीजीटी) परीक्षा के तहत 3002 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केन्द्रों के तहत अम्बाला छावनी इदगाह रोड़ स्थित राजकीय पीजी कालेज, डीएवी पब्लिक स्कूल रिवर साईड जगाधरी रोड़, गांधी मैमोरियल नेशनल कालेज नजदीक कैपटिल सिनेमा अम्बाला छावनी, मेजर आर.एन. कपूर डीएवी सीनियर सैकेंडरी पब्लिक स्कूल नजदीक टैलीफोन एक्सचेंज, द एसडी विद्या स्कूल जगाधरी रोड़ अम्बाला छावनी, भारतीय पब्लिक स्कूल जगाधरी रोड़, लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल नजदीक गोल चक्कर, एमडीएसडी गल्र्ज कालेज नावल्टी रोड़ अम्बाला शहर, एसए जैन सीनियर माडल स्कूल सरकूलर रोड़ अम्बाला शहर व एसए जैन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमैंट एंड टैक्नोलोजी जैन कालेज रोड अम्बाला शहर शामिल हैं।
नगराधीश ने बैठक के दौरान यह भी बताया कि कोविड महामारी को देखते हुए परीक्षा के दौरान हमें दो गज की दूरी, मास्क पहनना, सैनीटाईजर की भी विशेष तौर पर पालना करनी है। प्रवेश द्वार पर ही अभ्यार्थी का थर्मल स्कैनर से टैंपरेचर चैक करना है। यदि अभ्यार्थी द्वारा मास्क नहीं पहना है तो उसे मास्क उपलब्ध करवाना है। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा जो भी परीक्षा संबधी गाईडलाईन हैं वह सम्बन्धित स्टाफ को उपलब्ध करवाएं ताकि हिदायतों की पालना करते हुए परीक्षा का आयोजन करवाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के सफलपूर्वक आयोजन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। परीक्षा से सम्बन्धित यदि कोई भी समस्या या क्यूरी है तो दूरभाष नम्बर 0171-2530622 पर बातचीत करके दूर की जा सकती है।
उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के दौरान मोबाईल फोन, ब्लू-टूथ, अंगुठी, चेन, बालियां या अन्य जो भी इलैक्ट्रोनिक उपकरण है उन्हें ले जाने पर पाबंदी है। उन्होंने बैठक में यह भी कहा कि परीक्षा के तहत जो स्टाफ नियुक्त किया जाना है, सम्बन्धित प्रिंसीपल उसकी लिस्ट जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करवाएं ताकि उनके आई कार्ड व अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा सकें। स्टाफ को परीक्षा के दौरान आई कार्ड पहनना सुनिश्चित करना होगा। इसके साथ-साथ परीक्षा के सफलपूर्वक आयोजन को लेकर जैमर, सीसीटीवी कैमरे व सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की भी व्यापक व्यवस्था रहेगी। बैठक में उपस्थित स्टाफ को उन्होंने कहा कि वे बेहतर समन्वय के साथ बोर्ड की हिदायतों अनुसार परीक्षा का सफलपूर्वक आयोजन करवाएं।

5 thoughts on “अध्यापक पात्रता परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के दृष्टिïगत नगराधीश ने ली अधिकारियों की बैठक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.