• Sat. Oct 23rd, 2021

अडोप्ट चाईल्ड कार्यक्रम के तहत जनवरी 2021 तक अम्बाला शहर क्षेत्र के तहत कमजोर बच्चों का पालन पोषण करते हुए सैम फ्री करने का काम किया जायेगा।

Byadmin

Sep 16, 2020

अम्बाला, 16 सितम्बर
अम्बाला शहर के एसडीएम सचिन गुप्ता ने कहा कि अडोप्ट चाईल्ड कार्यक्रम के तहत जनवरी 2021 तक अम्बाला शहर क्षेत्र के तहत कमजोर बच्चों का पालन पोषण करते हुए सैम फ्री करने का काम किया जायेगा। वे आज एडीसी कार्यालय में इस विषय को लेकर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।
एसडीएम सचिन गुप्ता ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अम्बाला शहरी क्षेत्र के तहत उन कमजोर बच्चों की पहचान की जायेगी जोकि पौष्टिक भोजन के अभाव में कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अडोप्ट चाईल्ड कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। कार्यक्रम के तहत एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से आंगनवाड़ी वर्कर व सुपरवाईजर द्वारा यह पहचान की जायेगी कि कौन से बच्चे पोषण के अभाव में कमजोर है। ऐसे बच्चों की पहचान करते हुए उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने का काम किया जायेगा ताकि बच्चे मानसिक एवं शारीरिक रूप से तंदरूस्त हो सकें। उन्होंने यह भी कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी डाईट व अन्य सुविधाओं का भी ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से अम्बाला शहर क्षेत्र के तहत आने वाले कमजोर बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाकर उन्हें स्वस्थ बनाने का काम किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पौष्टिक आहार व सम्पूर्ण आहार न मिलने के चलते बच्चे कमजोर हो जाते हैं और ऐसी स्थिति में वे किसी बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समय-समय पर महिलाओं एवं बच्चों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाकर उन्हें इनका लाभ देने का काम किया जाता है। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कौर  ने एसडीएम को अवगत करवाया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के लिए समय-समय पर जो भी योजनाएं क्रियान्वित होती हैं उस बारे उन्हें जागरूक करके उन्हे लाभ देने का काम किया जाता है।
बैठक के दौरान एसडीएम सचिन गुप्ता ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से चर्चा की और सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे इन योजनाओं का योग्य लाभार्थियों को सुगमता से लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कौर, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।
बॉक्स:- एसडीएम सचिन गुप्ता ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को भी कहा कि वे इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाएं ताकि अम्बाला शहर क्षेत्र के तहत पोषण के अभाव में कोई बच्चा कमजोर न हो। हम सबके प्रयासों से इस लक्ष्य को पूरा करने का काम किया जायेगा।

32 thoughts on “अडोप्ट चाईल्ड कार्यक्रम के तहत जनवरी 2021 तक अम्बाला शहर क्षेत्र के तहत कमजोर बच्चों का पालन पोषण करते हुए सैम फ्री करने का काम किया जायेगा।”
  1. I don’t even understand how I ended up right here, but I thought this publish was great.
    I do not recognise who you’re however certainly you’re
    going to a well-known blogger if you are not already.

    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *