• Sat. Oct 23rd, 2021

अंबाला सहित 6 जिले होंगे आईजी भारती अरोड़ा के अधीन

Byadmin

Apr 30, 2021


2009 में भारती के एसपी होते ही विज को जाना पड़ा था जेल – हेमंत

अम्बाला  –   हरियाणा सरकार के गृह विभाग द्वारा बीती देर शाम प्रदेश  कैडर के दो दर्जन से ऊपर आईपीएस अधिकारयों के ताज़ा तैनाती और तबादला आदेश जारी किये गए  जिनमें अम्बाला रेंज की आईजी (पुलिस महानिरीक्षक) के तौर पर 1998 बैच की आईपीएस अधिकारी  भारती अरोड़ा को तैनात  किया गया है. भारती इससे पहले करनाल रेंज की आईजी थी. हालांकि  ताज़ा आदेश के अनुसार भारती के पास मुख्य चार्ज अम्बाला रेंज के आईजी का होगा जबकि साथ साथ  करनाल रेंज के आईजी का अतिरिक्त  कार्यभार होगा.  अम्बाला के निवर्तमान आईजी 2001 बैच के आईपीएस वाए. पूरण कुमार को आईजी, होम गार्ड्स तैनात किया गया है. 
शहर निवासी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि अंबाला पुलिस रेंज में अंबाला जिले के अलावा यमुनानगर और कुरूक्षेत्र शामिल हैं जबकि करनाल रेंज में करनाल के अतिरिक्त पानीपत और कैथल शामिल हैं. इस प्रकार भारती के अधीन कुल 6 जिले होंगे.  भारती के पति विकास अरोड़ा, जो 1998 बैच के ही आईपीएस अधिकारी हैं, इस समय  हरियाणा की दक्षिण रेंज के आईजी हैं एवं उनके नीचे 4 जिले- रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़, पलवल और नूंह आते हैं.
बहरहाल, हेमंत ने एक रोचक जानकारी देते हुए बताया कि आज से साढ़े ग्यारह वर्षों पूर्व नवंबर, 2009 में जब अंबाला कैंट से भाजपा के  विधायक, अनिल विज, द्वारा अपने एक पार्टी कार्यकर्ता से पुलिस ज्यादती का विरोध करते हुए धरना प्रदर्शन किया गया था  जिसमें मुख्य सड़क मार्ग को रोका गया जिससे आम जनता को परेशानी हुई एवं पुलिसवालों को ड्यूटी करने से भी  अवरुद्ध किया गया, तब विज एवं उनके समर्थकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज हुई जिस कारण उन्हें और उनके 6 सहयोगियों को एक दिन के लिए जेल भी जाना पड़ा था. उस समय अंबाला की एसपी भारती अरोड़ा ही थीं एवं उन्होंने ही विज की गिरफ्तारी के लिए कहा था. हालांकि विज एवं उनके समर्थकों ने स्वयं पुलिस स्टेशन जाकर आत्मसमर्पण किया था. एक दिन जेल में रहने के बाद अगले ही दिन उन सबकी अदालत से जमानत हो गई थी. 
अक्तूबर, 2014 में जब हरियाणा में पहली बार अपने दम पर भाजपा सरकार बनी जिसमें विज स्वास्थ्य और खेल मंत्री बने, तो उसके अगले वर्ष 2015 में  भारती अरोड़ा को स्पोर्ट्स (खेल)स्कूल, राई (सोनीपत) की प्रिसिंपल के पद पर तैनात किया गया था जिस पर काफी बवाल भी मचा था चूंकि यह पद आईपीएस कैडर का नहीं था. तब यह भी कयास लगाए गए कि भारती को 2009 में विज को एक दिन जेल भेजने के कारण स्पोर्ट्स स्कूल में तैनात किया गया. हालांकि इसके बाद भारती को 2016 में गौतस्करी पर नकेल कसने की और 2020 में कबूतरबाजी के मामलों के लिए गठित एसआईटी का प्रमुख भी बनाया गया.

80 thoughts on “अंबाला सहित 6 जिले होंगे आईजी भारती अरोड़ा के अधीन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed