• Thu. Oct 21st, 2021

अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर मनाया जायेगा वैक्सीनेश डे–प्रदेश में करीब 2.50 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का रखा गया है

Byadmin

Jun 20, 2021

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये वैक्सीनेशन है एक सुरक्षा कवच–अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर मनाया जायेगा वैक्सीनेश डे–प्रदेश में करीब 2.50 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का रखा गया है लक्ष्य–देश की बागडोर संभाले हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करते हैं सबकी चिंता–रखते हैं सबका पूरा ख्याल:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
–गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सदर मंडल के वार्ड नम्बर 30—महाराणा प्रताप भवन बब्याल–सनातन धर्म मंदिर धर्मशाला लाल कुर्ती, डिसैंट कालोनी स्थित स्थित गौरी शंकर धर्मशाला सहित कईं स्थानों पर चल रहे वैक्सीनेशन शिविरों का किया निरीक्षण–लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति हौसलें को देखते हुए दी शाबाशी।
अम्बाला 20 जून:- 
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में 61 जगहों पर वैक्सीनेशन कैंप लगाये गये हैं। लगभग हर वार्ड, हर गांव में कैंप लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री अम्बाला छावनी के सदर मंडल में वार्ड 30 के दाल बाजार में जैन स्कूल में लगाये गये वैक्सीनेशन कैंप के निरीक्षण के उपरांत मीडिया से बातचीत कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री ने महेशनगर मंडल की डिसैंट कालोनी में गौरी शंकर धर्मशाला में आयोजित वैक्सीनेशन कैंप तथा ग्रामीण मंडल में महाराणा प्रताप भवन बब्याल व सनातन धर्म मंदिर धर्मशाला लाल कुर्ती में लगाये गये वैक्सीनेशन कैंप का भी निरीक्षण किया और वहां पर वैक्सीन लगवाने आए लोगों तथा कार्यकर्ताओं से बातचीत की तथा उनका उत्साहवर्धन किया।
स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के हर गांव, हर वार्ड में कैंप लगाने के लिए प्रदेश के सभी सीएमओ को कहा है, जिसमें धार्मिक, सामाजिक या अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाए और लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जाए। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि अब तक हरियाणा में 70 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा घोषित 18 वर्ष से लेकर अधिक आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जायेगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मेगा वैक्सीन डे मनाया जायेगा और प्रदेश में अढ़ाई लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन ही कवच है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम अपने आप को भाग्यशाली और सुरक्षित मानते हैं कि हमारे देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों मे है जो सबकी चिंता करते हैं। उन्होंने सारे देश में मुफ्त वैक्सीनेशन मुहैया करवाकर लोगों के लिए बहुत बड़ा कल्याण का काम किया है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि वैक्सीनेशन कैंप सभी लोगों के लिए है, जो क्रिटिसाईज करते हैं उनको भी टीका लगाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबका ख्याल रखते हैं। यही कारण है कि वैक्सीनेशन तेजी से लगाया जा रहा है, जिसके चलते कोरोना वायरस की चेन टूट रही है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना बेहद आवश्यक है और सभी लोगों को आगे आकर वैक्सीन लगवानी चाहिए तथा दूसरे लोगों को भी इस बारे में प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के द्वारा ही कोरोना वायरस पर विजय प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि लोग वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क लगाएं, सोशल डिस्टैंसिंग रखें, हाथों को साबुन पानी से नियमित रूप से धोते रहें या सैनीटाईजर का प्रयोग करें।
गौरतलब है कि गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के दिशा-निर्देशानुसार एवं मार्गदर्शन मेंं भाजपा कार्यकर्ताओं के सहयोग से यह वैक्सीनेशन कैंप स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित  किए गये हैं जोकि नगर परिषद के सभी वार्डों तथा कंटोनमैंट बोर्ड के वार्डों तथा गांवों में भी लगाए गये हैं। इन वैक्सीनेशन कैंप के आयोजन से पहले कार्यकर्ताओं द्वारा डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूक किया गया और उन्हें बताया गया कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वे अपने नजदीकी वैक्सीनेशन कैंप में आकर वैक्सीन अवश्य लगवाएं।
बॉक्स:- वैक्सीनेशन कैंप में बुजुर्गों, दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देते हुए उनको पहले वैक्सीन लगाई गई तथा वैक्सीन लगवाने वाले लाभार्थियों का मौके पर ही रजिस्टे्रशन करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई। वैक्सीनेशन कैंप में बुुजुर्गों, नौजवानों, महिलाओं और पुरूषों ने आगे आकर वैक्सीन की डोज ली।
बॉक्स:- को-वैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों ही तरह की वैक्सीन 18 वर्ष व इससे अधिक आयु के लोगो को वैक्सीन की प्रथम व दूसरी डोज लगाई गई। वैक्सीन लगवाने आए लोगों के बैठने की व्यवस्था करने के साथ-साथ उनके लिए शीतल जल की भी व्यवस्था की गई थी तथा कार्यकर्ता वैक्सीन लगवाने से सम्बन्धित रजिस्टे्रशन के कार्य में उनकी मदद कर रहे थे।
बॉक्स:- वार्ड 30 के दाल बाजार में जैन माडल स्कूल में लगाये गये वैक्सीनेशन कैंप में वैक्सीन लगवाने आई महिला शालू चड्डा ने कहा कि उन्हें कार्यकर्ताओं के माध्यम से जानकारी मिली कि यहां पर वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया है। उन्होंने कहा कि यहां की व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से की गई है तथा उन्हें वैक्सीन लगवाने में कोई दिक्कत नहीं आई है। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने वैक्सीन की प्रथम डोज ली है। इसी कैंप में वैक्सीन लगवाने आए जगविन्द्र सिंह ने कहा कि उन्होंने भी आज वैक्सीन की प्रथम डोज ली है। उन्होंने कहा कि घर द्वार के पास वैक्सीन कैंप लगने से लोगों को कैंप का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि रविवार के दिन कैंप आयोजित होने से लोगों को इसका दोहरा लाभ मिला है।
इस अवसर पर सीएमओ डा0 कुलदीप सिंह, पीएमओ डा0 राकेश सहल, कोविड इंचार्ज डा0 विशाल गुप्ता, डा0 सुखप्रीत, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, सदर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, महेशनगर मंडल प्रधान अजय पराशर,  महामंत्री बी एस बिंद्रा, संजीव सोनी, नरेंद्र राणा, अनिल कौशल, श्याम सुंदर अरोड़ा, मीडिया प्रभारी एवं माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के सदस्य बलकेश वत्स, आशीष अग्रवाल, अभीकांत वत्स, विकास जैन, भारत कोचर, दीपक ओबरॉय, वार्ड प्रधान मोहित कौशिक, भोला विज, कैप्टन जय किशन शर्मा, विकास चौहान, तेजपाल डिंपल, शील कुमार नैन, नरेंद्र मोंटी नागरा, वीरेंद्र वैद, मोहिंदर सिंह नागरा, फकीर चंद सैनी, गुरविंदर शर्मा, अशोक शर्मा, जितेंद्र गंभीर, विनीत गुप्ता, सुरेश टीटू बंसल, पुनीत, सरपाल, रमेश सैनी, परमजीत सिंह पम्मी, मोहन पुंडीर, राजवीर, जंग बहादुर पाल, विपिन खन्ना, रविंद्र बग्गा, नरेश अग्रवाल, चंद्रशेखर बंटी, विजय धीमान, राजू बिंद्रा, राजिन्द्र रौलां, डा0 दिनेश अग्रवाल, ललित परेड, अजय गोयल, अजय बवेजा, राजू वाली, उमेश साहनी, प्रमोद शर्मा लक्की, सन्नी तुल्ली, नीलम शर्मा सहित अन्य कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

32 thoughts on “अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर मनाया जायेगा वैक्सीनेश डे–प्रदेश में करीब 2.50 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का रखा गया है”
  1. The next time I read a blog, I hope that it doesnt disappoint me as much as this one. I mean, I know it was my choice to read, but I actually thought youd have something interesting to say. All I hear is a bunch of whining about something that you could fix if you werent too busy looking for attention.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *